क्या है प्लास्टिक सर्जरी? जानें इसकी आवश्यक जानकारी

इन दिनों प्लास्टिक सर्जरी (Plastic Surgery) लोगों में चर्चा का विषय बन रही है। प्रति वर्ष हजारों लोग प्लास्टिक सर्जरी को अपनाते हैं।

हालांकि, इनमें से कुछ लोग प्लास्टिक सर्जरी को कुछ चिकित्सा उद्देश्य जैसे किसी दुर्घटना के बाद चेहरे की मांसपेशियों को ठीक करना के लिए अपनाते हैं तो वहीं कुछ लोग इसे स्वेच्छा से अपनाते हैं।

प्लास्टिक सर्जरी को केवल महिलाएं ही नहीं अपना रही हैं अपितु यह पुरूषों के लिए भी वरदान साबित हो रही है।

इसी कारणवश लोगों में प्लास्टिक सर्जरी को जानने की उत्सुकता बढ़ रही है।

यदि आप भी प्लास्टिक सर्जरी के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो आप इस लेख के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

Table of Contents

प्लास्टिक सर्जरी क्या होती है? (What is Plastic Surgery in Hindi)

प्लास्टिक सर्जरी ऐसी सर्जिकल प्रक्रिया है, जिसमें मानव शरीर को आकर्षक, सुधारा या नया रूप प्रदान करके उनकी खूबसूरती को बढ़ाया जाता है।

प्लास्टिक सर्जरी में मुख्य रूप से चेहरे और शरीर में मौजूद विकार को ठीक करने के लिए किया जाता है, जो किसी दुर्घटना, जन्म विकार, जलने और बीमारी के कारण होते हैं।

प्लास्टिक सर्जरी को अपनाने के कौन-कौन से कारण होेते हैं? (Indications of Plastic Surgery in Hindi)

कुछ साल पहले, प्लास्टिक सर्जरी को ‘टैबू’ के रूप में देखा जाता था। अपने शरीर को बदलना या  उम्र को किसी सर्जरी के द्वारा छिपाने की कोशिश करने को अनैतिक और शर्मसार कार्य समझा जाता था।

इसके साथ में लोग इसे एक महंगी प्रक्रिया समझा जाता थे और उनकी नज़र में प्लास्टिक सर्जरी को केवल मशहूर हस्तियां ही करा सकती है।

लेकिन अब यह स्थिति पूरी तरह से बदल चुकी है और लोगों के मन में प्लास्टिक सर्जरी को लेकर किसी तरह का डर नहीं है।

यहां पर प्रश्न यह उठता है कि प्लास्टिक सर्जरी की छवि किस तरह से बदल गई।

दरअसल इस प्रश्न का सीधा और आसान उत्तर यह है कि जब लोगों को प्लास्टिक सर्जरी के लाभों का पता चला तो वह इसे विभिन्न कारणों से अपनाने लगें।

हालांकि, लोग प्लास्टिक सर्जरी  को कई सारे कारणों के लिए अपनाते हैं, लेकिन उनमें से मुख्य 5 कारण इस प्रकार हैं-

  1. जवां दिखना

  2. आत्मविश्वास को बढ़ाना

  3. अन्य विकल्पों का अनुपयोगी साबित होना

  4. अनुवांशिक विकार को नष्ट करना

  5. जन्मजात विकार को समाप्त करना

प्लास्टिक सर्जरी कितने प्रकार की होती है? (Types of Plastic Surgery in Hindi)

प्लास्टिक सर्जरी मुख्य रूप से शरीर के विभिन्न अंगों जैसे आंख, होठ, नाक, ब्रेस्ट इत्यादि पर की जाती है, अत: इस आधार पर प्लास्टिक सर्जरी  के प्रमुख 5 प्रकार होते हैं, जो इस प्रकार हैं-

 

  1. लिप प्लास्टिक- लिप प्लास्टिक से तात्पर्य ऐसी सर्जरी से है, जिसे आपके होठों को बेहतर रूप प्रदान करने के लिए किया जाता है।

  2. आई प्लास्टिक- आई प्लास्टिक सर्जरी को मुख्य रूप से ऊपरी आंखों के आस-पास मौजूद अधिक त्वचा को हटाने के लिए किया जाता है।

  3. ब्रेस्ट एनहांसमेंट- कुछ महिलाओं को अपने ब्रेस्ट के अंसतुलित आकार के कारण काफी शर्मिंदा होना पड़ता है।

    ऐसी महिलाओं के लिए ब्रेस्ट एनहासंमेंट एक वरदान है, जिसमें ब्रेस्ट के आकार को बढ़ाया जाता है।

  4. लिपोसक्शन सर्जरी- लिपोसक्शन सर्जरी से तात्पर्य ऐसी सर्जरी से हैं, जिसे शरीर में मौजूद अतिरिक्त वसा को कम करने के लिए किया जाता है।

  5. लेज़र हेयर रिमूवल-  लेज़र हेयर रिमूवल से तात्पर्य ऐसी सर्जरी है जिसे शरीर पर मौजूद अनचाहे बालों को हटाने के लिए किया जाता है।

    लेज़र रिमूवल सर्जरी में शरीर के अनचाहों बालों को हटाने के लिए लेज़र का उपयोग किया जाता है।

दिल्ली-NCR प्लास्टिक सर्जरी की कितना खर्चा होता है? (Cost of Plastic Sugery in Hindi)

जब प्लास्टिक सर्जरी  को कराने की बात आती है, तो इसके लिए भारत में दिल्ली सबसे बेहतर जगह है।

भारत की राजधानी होने के कारण, दिल्ली में प्लास्टिक सर्जरी के लिए सबसे अच्छे क्लीनिक और डॉक्टर मौजूद हैं।

दिल्ली में प्लास्टिक सर्जरी कराने की औसतन लागत 30,000 से 5 लाख तक होती है।

प्लास्टिक सर्जरी की लागत कई सारे तत्वों पर निर्भर करती है, जो इस प्रकार हैं-

 

  • अस्पताल

  • सर्जन का अनुभव

  • इलाज का तरीका

  • व्यक्ति के स्वास्थ की स्थिति

-इत्यादि

प्लास्टिक सर्जरी के सर्वोत्तम अस्पताल/क्लीनिक कौन-से हैं? (Hospital/Clinic for Plastic Surgery in Hindi)

जैसा कि ऊपर स्पष्ट किया गया है कि प्लास्टिक सर्जरी के लिए सबसे सही जगह दिल्ली-NCR ही है, इसलिए लोगों के मन में इस प्रश्न का आना स्वाभाविक है, कि दिल्ली में प्लास्टिक सर्जरी के लिए कौन से उपयुक्त अस्पताल/क्लीनिक हैं।

इसी प्रश्न का उत्तर देने के लिए हम यहां पर दिल्ली-NCR के बेहतरीन अस्पतालों की सूची दे रहे हैं, जो इस प्रकार है-

  1. A’s Clinic- यह क्लीनिक दिल्ली के चितरंजन पार्क में स्थित है, जिसमें काफी हस्तियों ने अपनी प्लास्टिक सर्जरी कराई है। अत: आप भी इस क्लीनिक से प्लास्टिक सर्जरी करा सकते हैं।

  2. Cosmoworld hair transplant clinic- हरियाणा के फरीदाबाद में स्थित यह क्लीनिक बाल प्रत्यारोपण (हेयर ट्रासंप्लांट) के लिए प्रसिद्ध है। यहां पर कई सारे लोगों ने अपना सफल बाल प्रत्यारोपण (हेयर ट्रांसप्लांट) कराई है।

  3. Divine cosmetic clinic- यह एक मल्टीस्पेशलिस्ट क्लीनिक है, जहां पर काफी अनुभवी सर्जनों द्वारा प्लास्टिक सर्जरी को किया जाता है।

    नोटः ये सभी क्लीनिक Letsmd के पैनल में शामिल हैं।

प्लास्टिक सर्जरी के कौन-कौन से फायदे होते हैं? (Benefits of Plastic Surgery in Hindi )

प्लास्टिक सर्जरी के मुख्य रूप से 5 फायदे होते हैं, जो इस प्रकार हैं-

  1. आत्मविश्वास को बढ़ना- अक्सर जीवन में होने वाली दुर्घटनाओं से व्यक्ति का आत्मविश्वास काफी कम हो जाता है। इस स्थिति में वह काफी हताश हो जाता है।
    उसकी इसी हताशा को प्लास्टिक सर्जरी के द्वारा कम किया जाता है।

  2. शरीर को खूबसूरत बनाना- प्लास्टिक सर्जरी को मुख्य रूप से चेहरे के आस-पास के अंगों जैसे आंख, कान, नाक, होठ इत्यादि पर की जाती है।

    इस प्रकार यह सर्जरी इन अंगों को सुधारकर शरीर को खूबसूरत बनाने में सहायक होती है।

  3. रिश्तों को सुधारना- कुछ लोगों को अपने शरीर की संरचना के कारण अपमानित होना पड़ता है, जिसके परिणामस्वरूप उनके रिश्तों में खटास भर जाती है।

    प्लास्टिक सर्जरी शरीर खूबसूरत करके इन रिश्तों को सुधारती है।

  4. बढ़ती उम्र के निशानों को मिटाना- प्लास्टिक सर्जरी की सहायता से चेहरे पर पड़ी झुरियों, निशानों इत्यादि को ठीक किया जाता है।

    इस प्रकार यह सर्जरी बढ़ती उम्र के इन चिह्नों को हटाने में सहायक होती है।

  5. सामाजिक कौशल में सुधार करना- कुछ लोगों को अपने शरीर की संरचना के कारण समाज में आलोचना का सामना करना पड़ता है, इस वजह से वे सामाज से घुल मिल नहीं पाते हैं।

    इस स्थिति में प्लास्टिक सर्जरी उनकी सहायता करती है और उनके सामाजिक कौशल में सुधार करती है।

प्लास्टिक सर्जरी के कौन-कौन से नुकसान होते हैं? (Side-Effects of Plastic Surgery in Hindi)

हालांकि, प्लास्टिक सर्जरी ने बहुत सारे लोगों को नई ज़िदगी प्रदान की है,लेकिन जिस तरह से एक सिक्के के दो पहलू होते हैं, उसी प्रकार से प्लास्टिक सर्जरी का भी दूसरा पहलू है।

प्लास्टिक सर्जरी के मुख्य रूप से 5 नुकसान इस प्रकार हैं-

  1. महंगा होना- प्लास्टिक सर्जरी एक महंगी सर्जरी है, इसलिए इस सर्जरी को मध्यम वर्गीय व्यक्ति के लिए कराना काफी मुश्किल होता है।

  2. मांसपेशियों का खराब हो जाना- चूंकि, प्लास्टिक सर्जरी को चेहरे के आस-पास के अंगों पर किया जाता है।

    इस वजह से कई बार इसके कारण उस अंग की मांसपेशियां खराब हो जाती है।

  3. दवाई का रिएक्शन करना- कई बार प्लास्टिक सर्जरी के दौरान दी जाने वाली दवाई का व्यक्ति की सेहत पर दुष्प्रभाव पड़ जाता है।

  4. सर्जरी के निशान बने रहना- हालांकि, प्लास्टिक सर्जरी के निशान समय के साथ ठीक हो जाते हैं, लेकिन कई बार ऐसा भी देखा गया है कि कुछ लोगों में ये निशान काफी लंबे समय तक बने रहते हैं।

  5. अवांच्छित परिणाम न मिल पाना- जब कोई व्यक्ति प्लास्टिक सर्जरी को अपनाने का निर्णय लेता है तो उस समय उसकी कुछ इच्छाएं होती हैं। लेकिन कई बार इस सर्जरी से उसे अवांच्छित परिणाम प्राप्त नहीं हो पाते हैं।

इन दिनों कई सारी मशहूर हस्तियों समेत बहुत सारे लोग प्लास्टिक सर्जरी को अपना रहे हैं क्योंकि वे अपने शरीर की खूबसूरती के साथ किस तरह का समझौता नहीं करना चाहते हैं, इसके लिए सभी तरह के तरीकों जैसे मंहगे उत्पादों का उपयोग करना, जिम जाना, सप्लीमेंट का सेवन करना इत्यादि को अपनाते हैं।

लेकिन ये उत्पाद उनके लिए काफी महंगे साबित होेते हैं और इसके साथ में इन तरीकों का उनकी सेहत पर दुष्प्रभाव भी पड़ता है।

हमें उम्मीद है कि आपके लिए इस लेख को पढ़ना उपयोगी साबित हुआ होगा क्योंकि हमने इसमें प्लास्टिक सर्जरी से संबंधित आवश्यक जानकारी दी है।

अगर आप या आपकी जान-पहचान में कोई व्यक्ति अपने शरीर की संरचना से परेशान है, तो किसी भी तरह के कदम उठाने से पहले विशेषज्ञ से संपर्क करें और इसका सही इलाज को शुरू कराएं।

आप 95558-12112 पर Call करके प्लाटिक सर्जरी की अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और यदि आप प्लास्टिक सर्जरी को कराने में आर्थिक रूप से असमर्थ हैं तो इसके लिए Letsmd से 0% की ब्याज दर पर मेेडिकल लोन भी ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *