क्या है प्लास्टिक सर्जरी? जानें इसे अपनाने के 5 कारण

इन दिनों प्लास्टिक सर्जरी (Plastic Surgery) लोगों में चर्चा का विषय बन रही है। प्रति वर्ष हजारों लोग प्लास्टिक सर्जरी को अपनाते हैं।

हालांकि, इनमें से कुछ लोग प्लास्टिक सर्जरी को कुछ चिकित्सा उद्देश्य जैसे किसी दुर्घटना के बाद चेहरे की मांसपेशियों को ठीक करना के लिए अपनाते हैं तो वहीं कुछ लोग इसे स्वेच्छा से अपनाते हैं।

प्लास्टिक सर्जरी को केवल महिलाएं ही नहीं अपना रही हैं अपितु यह पुरूषों के लिए भी वरदान साबित हो रही है।

इसी कारणवश लोगों में प्लास्टिक सर्जरी को जानने की उत्सुकता बढ़ रही है।

यदि आप भी प्लास्टिक सर्जरी के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो आप इस लेख के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।




प्लास्टिक सर्जरी क्या होती है? (What is Plastic Surgery in Hindi)



प्लास्टिक सर्जरी ऐसी सर्जिकल प्रक्रिया है, जिसमें मानव शरीर को आकर्षक, सुधारा या नया रूप प्रदान किया जाता है।

प्लास्टिक सर्जरी में मुख्य रूप से चेहरे और शरीर में मौजूद विकार को ठीक करने के लिए किया जाता है, जो किसी दुर्घटना, जन्म विकार, जलने और बीमारी के कारण होते हैं।




प्लास्टिक सर्जरी को अपनाने के कौन-कौन से कारण होेते हैं? (Reasons for Choosing Plastic Surgery in Hindi)



कुछ साल पहले, प्लास्टिक सर्जरी को 'टैबू' के रूप में देखा जाता था। अपने शरीर को बदलना या  उम्र को किसी सर्जरी के द्वारा छिपाने की कोशिश करने को अनैतिक और शर्मसार कार्य समझा जाता था।

इसके साथ में लोग इसे एक महंगी प्रक्रिया समझा जाता थे और उनकी नज़र में प्लास्टिक सर्जरी को केवल मशहूर हस्तियां ही करा सकती है।

लेकिन अब यह स्थिति पूरी तरह से बदल चुकी है और लोगों के मन में प्लास्टिक सर्जरी को लेकर किसी तरह का डर नहीं है।

यहां पर प्रश्न यह उठता है कि प्लास्टिक सर्जरी की छवि किस तरह से बदल गई।

दरअसल इस प्रश्न का सीधा और आसान उत्तर यह है कि जब लोगों को प्लास्टिक सर्जरी के लाभों का पता चला तो वह इसे विभिन्न कारणों से अपनाने लगें।

हालांकि, लोग प्लास्टिक सर्जरी को कई सारे कारणों के लिए अपनाते हैं, लेकिन उनमें से मुख्य 5 कारण इस प्रकार हैं-

 

  1. जवां दिखना
     

  2. आत्मविश्वास को बढ़ाना
     

  3. अन्य विकल्पों का अनुपयोगी साबित होना
     

  4. अनुवांशिक विकार को नष्ट करना
     

  5. जन्मजात विकार को समाप्त करना

     

जैसा कि हम सभी यह जानते हैं कि बहुत सारे लोग अपने शरीर से नाखुश होते हैं। वे इसे अपनी नियति मान लेते हैं और इसी के सहारे अपने जीवन को बिता देते हैं।

चूंकि, उन्हें प्लास्टिक सर्जरी के बारे में अधिक जानकारी नहीं होती है, इसलिए वे अपनी इस समस्या को बदलने के लिए कोई कोशिश नहीं करते हैं।

लेकिन अगर उन्हें यह पता हो कि वह प्लास्टिक सर्जरी के द्वारा अपने शरीर में मौजूद विकार को नष्ट कर सकते हैं, तो शायद उन्हें अपने जीवन को निराशा के साथ नहीं जीना पड़ता।

 

हमें उम्मीद है कि इस लेख को पढ़ना आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा क्योंकि हमने इसमें प्लास्टिक सर्जरी से संबंधित आवश्यक जानकारी दी है।

अगर आप या आपकी जान-पहचान में कोई व्यक्ति शरीर के किसी विकार से परेशान है और इसके लिए बेहतर विकल्प की तलाश कर रहा है। तो वह इसके लिए 95558-12112 पर Call करके प्लास्टिक सर्जरी के बारे में जान सकते हैं।

अगर वह प्लास्टिक सर्जरी का इलाज कराने में आर्थिक रूप से असमर्थ हैं तो वह इसके लिए Letsmd से 0% की ब्याज दर पर मेडिकल लोन ले सकते हैं।