ये हैं गर्भपात के इलाज के 5 कारगर तरीके

यदि आपके डॉक्टर इस बात की पुष्टि करते हैं कि आपको गर्भपात हो सकते हैं, तो वह गर्भपात का समाधान करने के लिए आपको कई तरह के निर्देश जैसे आराम करना, क्रिया-कलाप न करना, यौन गतिविधियों से दूर रहना इत्यादि दे सकते हैं।


हालांकि, कुछ डॉक्टर आराम करने के तरीके को गर्भपात के लिए सही समाधान नहीं मानते हैं क्योंकि उनके अनुसार गर्भपात की समस्या के दौरान आराम करने से स्वास्थ संबंधी कई अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं।

इसी कारण कई सारी गर्भवती महिलाएं इस बात को लेकर काफी परेशान रहती हैं कि गर्भपात की समस्या के सर्वोत्तम इलाज कौन-से हो सकते हैं?

अगर आप भी इस बात को लेकर परेशान हैं तो आपको और परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह लेख आपकी इस परेशानी को दूर करने में सहायक होगा।


 

गर्भपात का इलाज किन तरीकों से किया जा सकता है? (Treatment options for Miscarriage in Hindi)

 


गर्भपात की समस्या का इलाज मुख्य रूप से इन 5 तरीकों से किया जा सकता है, जो इस प्रकार हैं-

 

 

  1. दवाई लेना- डॉक्टर गर्भपात से पीड़ित महिला को कुछ दवाई देते हैं। ये दवाईयां आपकी गर्भाशय को खोलने में सहायक होती है, जिससे गर्भपात की समस्या के ठीक होने की संभावना बढ़ जाती है।
     

  2. सेहतमंद भोजन करना- किसी भी अन्य समस्या की भांति गर्भपात की समस्या में भी सेहतमंद भोजन महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अत: गर्भपात की समस्या में सेहतमंद भोजन करना चाहिए।
     

  3. घरेलू नुस्खे अपनाना- कई बार गर्भपात की समस्या घरेलू नुस्खों के माध्यम से भी ठीक हो जाती है।
     

  4. व्यायाम करना- गर्भपात की समस्य को दूर करने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करने की सलाह दी जाती है।
     

  5. सर्जरी कराना- जब गर्भपात के लिए कोई दूसरा तरीका करागर साबित नहीं होते हैं, तब डॉक्टर उन्हें डी &सी सर्जरी कराने की सलाह देते हैं।

    डी&सी सर्जरी में गर्भाशय की सफाई की जाती है, ताकि वहां पर मौजूद खतरनाक टिशू को बाहर निकाला जा सके।

    इस प्रकार गर्भपात की समस्या के लिए डी&सी सर्जरी को सबसे कारगर उपाय होता है।



 

आज कल के दौर में महिला के स्वास्थ संबंधी बहुत सारे समस्याएं फैल रही हैं। उनमें से गर्भपात भी एक आम समस्या है, जो मुख्य रूप से आनुवांशिक या स्वास्थ संबंधी समस्या के कारण हो सकती है।

चूंकि, अधिकांश महिलाएं गर्भपात को लाइलाज समस्या समझती है और इसी कारण वे इसका समय रहते इलाज नहीं कराती हैं।

लेकिन यदि उन्हें यह पता हो कि गर्भपात की समस्या का समाधान संभव है तो शायद उन्हें भी मां बनने का सुख प्राप्त हो सके।

इस प्रकार हमें उम्मीद है कि आपके लिए इस लेख को पढ़ना आवश्यक साबित हुआ होगा क्योंकि हमने इस लेख में गर्भपात से संबंधित आवश्यक जानकारी दी है।

यदि आप या आपकी जान-पहचान कोई महिला गर्भपात की समस्या से पीड़ित है तो किसी भी कदम को उठाने से पहले स्त्री रोग विशेषज्ञ से मिलें और उनके निर्देश अनुसार ही गर्भपात का इलाज कराएं।

यदि आप या आपकी जान-पहचान में किसी महिला को गर्भावस्था से संबंधित किसी समस्या के बारे में जानकारी चाहिए तो वह
95558-12112 पर Call करके इसका मुफ्त परामर्श प्राप्त कर सकती है और इसके साथ में यदि आप किसी प्रकार के इलाज को कराने में आर्थिक रूप से असमर्थ हैं तो इसके लिए Letsmd से 0% की ब्याज दर पर मेडिकल लोन ले सकते हैं।