हॉस्टपिटल बिल के लिए पर्सनल लोन या मेडिकल लोन?

किसी गंभीर बीमार या सर्जरी का इलाज कराने के बाद जब लोगों को भारी-भरकम बिल दिया जाता है तो वे इसे देखकर घबरा जाते हैं और उस बिल को चुकाने के लिए लोन लेना का सोचते हैं लेकिन उन्हें यह नहीं पता होता है कि इसके लिए उन्हें मेडिकल लोन लेना चाहिए या पर्सनल लोन।

तो आइए पर्सनल लोन और मेडिकल लोन के बारे में जानते हैं।

पर्सनल लोन क्या होता है?

  • पर्सनल लोन वे लोन होते हैं, जिन्हें किसी बैंक या लोन देने वाले संगठन से बिना कोई दस्तावेज़ों को जमा करके लिया जा सकता है।

  • पर्सनल लोन मुख्य रूप से आम जरूरतों जैसे किसी नई चीज को खरीदना, कहीं घूमने जाना आदि को पूरा करने के लिए लिया जाता है।
  • पर्सनल लोन को पाने के लिए केवल आपके हस्ताक्षर की जरूरत होती है।

चिकित्सा ऋण (मेडिकल लोन) क्या होता है?

  • चिकित्सा ऋण (मेडिकल लोन)  वे लोन होते हैं, जिन्हें आपातकालीन चिकित्सा/ मेडिकल स्थिति जैसे ऑपरेशन, सर्जरी, थेरेपी इत्यादि के महंगे बिलों का भुगतान भरने के लिए लिया जाता है।
  • चिकित्सा ऋण (मेडिकल लोन) का मिलना बहुत सारी चीजों जैसे आपकी आय, उम्र, नौकरी की स्थिरता, क्रेडिट स्कोर इत्यादि पर निर्भर करता है।
  • चिकित्सा ऋण (मेडिकल लोन) में पैसे को सीधे अस्पताल में भेजा जाता है और फिर आपको उसका भुगतान कुछ निश्चित समय में किस्तों के रूप में करना होता है।

आपातकालीन स्थिति में मेडिकल लोन पर्सनल लोन से बेहतर क्यों होते हैं?

  • भले ही पर्सनल लोन पाने के लिए किसी भी दस्तावेजों की जरूरत नहीं होती है लेकिन जब बात किसी भी आपातकालीन स्थिति जैसे गंभीर बीमारी, ऑपरेशन, सर्जरी के मंहगे बिलों को चुकाने की आती है तो ऐसी स्थिति में मेडिकल लोन बेहतर साबित होते हैं।
  •  चिकित्सा ऋण (मेडिकल लोन) काफी जल्दी मिल जाते हैं और यह आपको इस भारी खर्चे से बचाते हैं।
  • इस तरह के निवेश का मुख्य लाभ यह होता है कि आपके ऋण को किस्तों  में बदल दिया जाता है, जो कई महीनों तक भुगतान करने के बोझ को कम करता है।
  • ये 0% ब्याज दर पर दिए जाते हैं, इसलिए आपको ऋण का भुगतान करते समय और कोई अतिरिक्त लागत नहीं देनी होती है। किसी भी प्रतिष्ठित बैंक के व्यक्तिगत ऋण (पर्सनल लोन) की अपनी ब्याज दर होती है, जो 20 प्रतिशत तक बढ़ सकती है।

 मेडिकल लोन लेने में लेट्सएमडी आपकी किस तरह से सहायता करता है?

जब आप पहले से ही किसी चिकित्सा समस्या से जूझ रहे होते हैं, तो यहां पर ऐसे ऋणों के लिए कागजी कारवाई और प्रक्रिया को एक संदेश से ही पूरा किया जाता है। यह वह स्थिति होती है, जिसमें हम लोग आपकी सभी कठिन कामों में सहायता करते हैं। हम लोग चिकित्सा ऋण 0% की ब्याज दर पर देते हैं और इन किस्तों को किफायदी किस्तों में भी बदलते हैं, जिसका भुगतान आप 4 से 48 महीनों में कर सकते हैं।

चिकित्सा ऋण पाने के लिए मुझमे कौन-सी योग्यता होनी चाहिए?

आपकी ऋण योग्यता और रकम को सुनिश्चित करने में सबसे महत्वपूर्ण कारण आपका सीआईबीआईएल स्कोर होता है। अच्छे सीआईबीआईएल स्कोर से यह संदेश मिलता है कि आप अपराधी नहीं हैं और आपके पास ऋण राशि को निर्धारित समय में चुकाने के पर्याप्त संसाधन हैं।

ऋण मिलने में कितना समय लगता है?

लेट्सएमडी आपको सबसे जल्दी 12 घंटो के भीतर लोन देता है। यह अवधि प्रत्येक व्यक्ति के लिए अलग-अलग होती है।

क्या अब भी आपके मन में चिकित्सा ऋण (मेडिकल लोन) को लेकर कुछ प्रश्न बाकी हैं? तो आप पूरी जानकारी के लिए नि:संकोच कभी-भी हमारे कार्यालय (ऑफिस) में दिए गए नंबर पर फोन कर सकते हैं- 8448398633/ या फिर नीचे दिए गए लिंक पर भी जा सकते हैं- https://www.letsmd.com

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *