IVF वित्तपोषण (फाइनेशिंग) के तरीके

वर्तमान समय में अधिकतर दंपत्ति जनन क्षमता (फर्टिलिटी) की समस्या से जूझ रहे हैं और वे इससे छुटकारा पाने के लिए कई तरह की सहायक प्रजनन प्रौद्योगिकी (एआरटी) को अपनाते हैं, जैसे IVF, ताकि उनके पितृत्व (पेरेंटहूड) का सपना पूरा हो सके।

ये तकनीके केवल अधिक समय लेने वाली अथवा भावात्मक रूप से कष्ट पहुंचाने वाली ही नहीं होती हैं, बल्कि ये काफी महंगी भी होती हैं। सामान्य नौकरी करने वाले व्यक्ति के लिए इसे कराना आसान नहीं होता है।

Also Read-  Here is How You Can Finance Your IVF Treatment/Bill in India!

IVF ऐसी जटिल प्रक्रिया है, जिसमें शुक्राणु (स्पर्म) और अंडाणु (एग) को एकत्रित करना, उन्हें नियंत्रित स्थितियों के भीतर प्रयोगशाला में रखना, भ्रूण का संवर्धन करना और भ्रूण को महिला के गर्भाशय में हस्तांरित करना आदि शामिल है।

इस गहन प्रक्रिया में विभिन्न दवाइयां और अन्य मंहगे उपस्करण शामिल होते हैं और इसमें विशेषज्ञ प्रबंधन की भी आवश्यकता होती है। IVF की लागत एक बड़ा निवेश होता है, जिसके लिए अधिक दंपत्तियों को सही योजना की आवश्यकता होती है।

IVF वित्तपोषण (फाइनेशिंग) के वित्तीय भार को कम करने के तरीके:

  • स्वास्थ्य बीमा: अधिकतर लोग इस बात को नहीं जानते हैं कि कुछ बीमा योजनाओं में जनन क्षमता (फर्टिलिटी) उपचार या तो आंशिक रूप से अथवा पूर्ण रूप से शामिल होता है। लेकिन, अलग-अलग कंपनियों में इसका मूल्य अलग-अलग होता है। इसमें सबसे महत्वपूर्ण कदम इस बात का पता लगाना है कि क्या आपके स्वास्थ बीमा में जनन क्षमता उपचार शामिल है या नहीं। यह आपके IVF उपचार को वित्तपोषित करने का पहला कदम हो सकता है।
  • IVF प्रोग्राम: कुछ क्लीनिक IVF प्रोग्राम ऑफर करती हैं, जिसमें शुल्क और उपचार पर किफायदी छूट दी जाती है।
  • IVF ऋण:  कई क्लीनिक कुछ ऐसी कंपनियोंं के संपर्क में रहती हैं, जो जनन क्षमता (फर्टिलिटी) उपचार के लिए ऋण ऑफर करती हैं। ये चिकित्सा ऋणों की तरह ही होते हैं, जिनके अपने जोखिम और लाभ होते हैं।
  • व्यक्तिगत ऋण (पर्सनल लोन):  इसे “असुरक्षित ऋण” भी कहा जाता है, जो आमतौर पर बिना कुछ संलग्न जमानत को जमा किए दिया जाता है। इसमें गांरटी केवल आपके हस्ताक्षर ही होते हैं।
  • परिसंपत्ति और निवेश: आप अपने घर या अन्य परिसंपत्तियों जैसे गहनें या बीमा योजना से ऋण ले सकते हैं, जिसका उपयोग जमानत के रूप में किया जाएगा। इसमें अन्य अच्छा विकल्प, उपचार में सहायता प्राप्त करने के लिए घर के आधार पर ऋण लेना है। यह आपकी ब्याज लागत पर कर को कम करने में भी सहायता करेगा। इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि अगर आप ऋण को चुकाने में देरी करते हैं या उसे चुकाने में असमर्थ रहते हैं, तो आपको अपनी जमानत परिसंपत्ति से हाथ धोना पड़ सकता है।
  • दानार्थ (चैरिटेबल) संगठन:  कुछ दानार्थ संगठन ऐसे ग्रांट ऑफर करती हैं, जो आपकी IVF लागत में सहायता कर सकते हैं। इसमे अधिकतर संपूर्ण लागत का एक हिस्सा ही शामिल होता है, लेकिन ये संगठन लंबे-चौड़े बिलों की चिंता को कम करने में सहायता कर सकते हैं।
  • क्रेडिट कार्ड: अपने क्रेडिट कार्ड से भुगतान करना एक अच्छा विचार हो सकता है। अगर आपके पास स्थिर खाता है, तो आप अपनी क्रेडिट लिमिट को बढ़ाने का अनुरोध कर सकते हैं, जिसका भुगतान किस्तों में किया जा सकता है।
  • परिवार के सदस्य: आप अपने परिवार के सदस्यों से ऋण मांग सकते हैं, जिसे आप आपसी सहमति से कुछ समय में चुका सकते हैं। यह ऋण ब्याज रहित भी हो सकता है और इसके साथ में आप अपने परिवार के सदस्यों से इसे चुकाने की स्थितियों के बारे में भी चर्चा कर सकते हैं।

  • सैन्य और सशस्त्र बल:  कुछ क्लीनिक उन लोगों के लिए कम दर वाले शुल्क ऑफर करती हैं, जो थलसेना (आर्मी) में कार्यरत हैं या फिर सेनानिवृत सेना कार्मिक हैं। किसी भी प्रोग्राम का चयन करने से पहले इससे संबंधित जांच करें।
  • जनन क्षमता दवाई प्रोग्राम (फर्टीलिटी ड्रग प्रोग्राम्स): दवाई कंपनियों के पास ऐसे दवाई परीक्षण और प्रोग्राम होते हैं, जो सस्ते दामों में दवाईयां देते हैं, जो आपकी लागत को प्रबंध करने में सहायता करते हैं। यह आपकी दवाईयों के पर्चे की लागत को लगभग 20 से 30 प्रतिशत कम करने में सहायक होते हैं।
  • बचत: यदि आप पहले से ही योजना बनाना शुरू कर लेते हैं और उसके अनुसार बचत करते हैं, तो आपके पास ऐसे पर्याप्त संसाधन हो सकते हैं, जिनका उपयोग जनन क्षमता उपचार के लिए किया जा सकता है।

एक बार जब आप IVF कराने का निर्णय ले लेते हैं, तो ऐसी स्थिति में सबसे महत्वपूर्ण चीज इस प्रक्रिया से संबंधित लागत और खर्चों को अच्छी तरह से समझना  है। इससे संबंधित सभी प्रकार के वित्तपोषण के विकल्पों को समझें, ताकि आप अपने और अपने परिवार के लिए सर्वोत्तम निर्णय ले सकें।

IVF ऋण लेने के लिए यहां क्लिक करें-  IVF के लिए ऋण 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *