हेयर ट्रांसप्लांट से पाएं, बालों की समस्या से छुटकारा

हेयर ट्रांसप्लांट (Hair Transplant Surgery in Hindi) से तात्पर्य ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें सर्जन सर्जिकल तरीके से गंजेपन  की समस्या को दूर करते हैं।

सर्जन आमतौर पर सिर के पिछले या बगल से बालों को निकालकर सिर के सामने वाले हिस्से पर लगाते हैं।

हेयर ट्रांसप्लांट को चिकित्सा कार्यालय (मेडिकल ऑफिस) में किया जाता है, जिसके अंतर्गत व्यक्ति को एनेस्थीसिया दिया जाता है।

 

क्रमिक गंजापन (पैटर्न ब्लैंडनेस) बालों के झड़ने का प्रमुख कारण होता है। यह समस्या कई बार आनुवंशिक भी होती है। शेष मामलों में इस समस्या के विभिन्न कारण भी होते हैं, जो इस प्रकार हैं-

 

  • अंसुतलित डाइट

     

  • तनाव

     

  • कमजोरी

     

  • हॉर्मोन अंसुतलन

     

  • दवाई लेना



बाल प्रत्यारोपण (हेयर ट्रांसप्लांट) को कैसे किया जाता है? (Procedure of Hair Transplant in Hindi)

 


जैसा कि ऊपर स्पष्ट किया गया है कि हेयर ट्रांसप्लांट  में व्यक्ति को एनेस्थीसिया दिया जाता है, ताकि उसे इस पूरी प्रक्रिया के दौरान किसी तरह का दर्द महसूस न हो।

 

हेयर ट्रांसप्लांट को मुख्य रूप से दो तकनीकों के द्वारा किया जाता है :

 

  • फोलिकुलर यूनिट ट्रांसप्लांटेशन (एफयूटी, या स्ट्रीप विधि)


    बालों वाली त्वचा की एक पट्टी को सिर के पिछले और किनारों वाले हिस्से से हटा दिया जाता है और उन्हें अलग-अलग बाल ग्राफ्ट में विभाजित किया जाता है। प्रत्येक ग्राफ्ट में लगभग दो बाल होते हैं।

    फिर इन ग्राफ्टों को छोटे कट (चीरों) से खोपड़ी में लगाया जाता है। इसके बाद सिर के पिछले उत्पन्न घाव को टांके से ठीक किया जाता है।

    इस पूरी प्रक्रिया में सिर को मुंडने की आवश्यकता नहीं होता है, बल्कि इसमें सिर के केवल उसी हिस्से को ट्रीम किया जाता है, जहां पर हेयर ट्रांसप्लांट किया जाना है।

     

  • फोलिकुलर यूनिट एक्सट्रैक्शन (एफयूई)


    बाल प्रत्यारोपण  प्रक्रिया में पूरे सिर को शैव किया जाता है।

    एक विशेष पंच डिवाइस का उपयोग करके बालों के ग्राफ्ट को एक-एक करके निकाला जाता है।
    इसके बाद इन ग्राफ्टों को खोपड़ी में बने छोटे चीरों के द्वारा लगाया जाता है।

    आमतौर पर इन दोनों प्रक्रियाओं में पूरा दिन लगता है,  इसके बावजूद व्यक्ति को अस्पताल में पूरी रात रहने की आवश्यकता नहीं होती है।

    यदि आपके सिर के बड़े हिस्से का इलाज किया जा रहा है, तो ऐसे में आपको कुछ महीनों के लिए दो या अधिक सत्रों की आवश्यकता पड़ सकती है।

    हालांकि, हेयर ट्रांसप्लांट के दौरान आपको किसी प्रकार दर्द नहीं होता है, लेकिन यदि आपको इसके बाद भी किसी तरह का दर्द होता है, तो इस स्थिति में सर्जन आपको दर्द-निवारक दवाई देते हैं।

    सर्जन आपको घर पर ले जाने के लिए कुछ लोशन या स्प्रे दे सकते हैं, जिनका उपयोग समय-समय पर करना होता है।

    डिस्चार्ज होने पर सर्जन आपको कुछ निर्देश देेते हैं, जिनका पालन सख्ती से करना चाहिए।

     

 

किन महिलाओं को हेयर ट्रांसप्लांट कराने की सलाह दी जाती है? (Indications of Hair Transplant for Woman in Hindi)

 

 

विशेषज्ञों के अनुसार कुछ ही महिलाएं हेयर ट्रांसप्लांट के लिए सही उम्मीदवार होती हैं। इस प्रक्रिया के माध्यम से लगभग 2 से 5 प्रतिशत महिलाओं को ही बालों की समस्या से छुटकारा मिला है।

इस प्रकार डॉक्टर कुछ ही महिलाओं को बाल प्रत्यारोपण कराने की सलाह देते हैं, जो इस प्रकार हैं-

 

 

 

 

  • जिन महिलाओं ने पहले कॉस्मेटिक या प्लास्टिक सर्जरी कराई हो और जिसके कारण उन्हें बालों के झड़ने की समस्या  हुई हो।

     

  • जिन महिलाओं में पुरूष की भांति गंजेपन  की समस्या हो।

     

  • जिन महिलाओं में बालों के झड़ने  के कारण ट्रामा, जलना, कोई दुर्घटना, कैमिकल से जलना इत्यादि हों।

     

  • जो महिला अलोपेसा मार्जिनलिस नामक समस्या से पीड़ित हो।


 

महिला का बाल प्रत्यारोपण (हेयर ट्रांसप्लांट) कैसे किया जाता है? (Procedure of Hair Transplant Of Women in Hindi)

 

महिला के बाल प्रत्यारोपण की प्रक्रिया का पुरुषों के बाल प्रत्यारोपण से अलग होना के मुख्य कारण महिला के केशविन्यास का आकार, महिलाओं के बालों के झड़ने  की विविधता और महिलाओं के हेयर स्टाइल की विविधता इत्यादि हैं।

डॉक्टर महिला का बाल प्रत्यारोपण  करने से पहले महिला के सिर की अच्छी तरह से जांच करते हैं और इस बात की पुष्टि करते हैं कि उस महिला पर इस प्रक्रिया का कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ेगा।

महिला के बाल प्रत्यारोपण  के लिए ऐसे डॉक्टर की आवश्यकता होती है जिसे इसमें असाधारण तकनीकी कौशल, महिलाओं में बालों की समस्या  का व्यापक ज्ञान हो।

महिला हेयर ट्रांसप्लांट  प्रक्रिया के प्रत्येक चरण को काफी ध्यानपूर्वक किया जाता है।

महिलाओं के लिए सभी हेयर ट्रांसप्लांट की प्रक्रिया को सर्जिकल सेंटर में किया जाता है।

इसमें महिला को ऐनेथिसिया दिया जाता है ताकि उसे इस पूरी प्रक्रिया के दौरान किसी प्रकार का दर्द न हो।

महिला हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी  के दौरान, सिर के उस हिस्स से स्वस्थ हेयर फॉलिकल्स को काटा जाता है, जहां पर सबसे अधिक बाल होते हैं, और उन्हें सिर के कम बालों वाले हिस्से पर प्रत्यारोपित कर दिया जाता है।

हालांकि, ऐसा करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, क्योंकि महिला गंजापन  पैटर्न आम तौर पर पुरुषों की तुलना में अधिक होता है।

एक बार जब प्रत्यारोपित पूरा हो जाता है, तो उसके बाद हेयर फॉलिकल उसी तरह से बढ़ते हैं जैसे कि महिला के प्राकृतिक बाल, जो बाद में उसके बालों के विकास के पैटर्न और हेयर स्टाइल के साथ स्वाभाविक रूप से मिल जाते हैं।

 

 

दिल्ली-NCR में बाल प्रत्यारोपण (हेयर ट्रांसप्लांट) की कितनी लागत होती है? (Cost of Hair Transplant in Hindi)
 


जब बाल प्रत्यारोपण  कराने की बात आती है, तो इसके लिए भारत में दिल्ली से बेहतर और कोई जगह हो नहीं सकती है। भारत की राजधानी होने के कारण, दिल्ली में हेयर ट्रासंप्लांट के सबसे अच्छे क्लीनिक और डॉक्टर मौजूद हैं।

बाल प्रत्यारोपण  की औसतन लागत 30-35 रूपये प्रति ग्राफ्ट होती है, जो कुल मिलाकर  50,000 से 1 लाख रूपये हो सकती है।

बाल प्रत्यारोपण  की लागत मुख्य रूप से कई सारे तत्वों पर निर्भर करती है, जो इस प्रकार हैं-


 

  1. हेयर ग्राफ्ट की संख्या

     

  2. सत्रों की संख्या

     

  3. प्रक्रिया के प्रकार

     

  4. सर्जन का अनुभव

 

 

बाल प्रत्यारोपण (हेयर ट्रांसप्लांट) के लिए सर्वोत्तम अस्पताल/क्लीनिक कौन-से हैं? (Hospitals/Clinics of Hair Transplant in Hindi)

 

जैसा कि ऊपर स्पष्ट किया गया है कि हेयर ट्रांसप्लांट कराने के लिए सबसे अच्छी जगह दिल्ली-NCR है, इसलिए लोगों के मन में इस प्रश्न का आना स्वाभाविक है, कि दिल्ली में बाल प्रत्यारोपण (हेयर ट्रांसप्लांट) के लिए कौन से उपयुक्त अस्पताल/क्लीनिक हैं।

इसी प्रश्न का उत्तर देने के लिए हम दिल्ली-NCR के बेहतरीन अस्पतालों की सूची दे रहे हैं, जो इस प्रकार है-


 

  • A's Clinic- यह क्लीनिक दिल्ली के चितरंजन पार्क में स्थित है, जिसमें काफी हस्तियों ने अपना हेयर ट्रांसप्लांट कराया है। अत: आप भी इस क्लीनिक से हेयर ट्रांसप्लांट करा सकते हैं। 

     

  • Aestiva Cosmetic- इस क्लीनिक का भी हेयर ट्रांसप्लांट के क्षेत्र में काफी नाम है। यहां पर अत्याधुनिक तकनीक के माध्यम से हेयर ट्रांसप्लांट की प्रक्रिया को किया जाता है। 

     

  • Cosmoworld hair transplant clinic- हरियाणा के फरीदाबाद में स्थित यह क्लीनिक हेयर ट्रांसप्लाट के लिए प्रसिद्ध है। यहां पर कई सारे लोगों ने अपना सफल हेयर ट्रांसप्लांट कराया है।


     

  • Divine cosmetic clinic- यह एक मल्टीस्पेशलिस्ट क्लीनिक है, जहां पर काफी अनुभवी सर्जनों द्वारा हेयर ट्रांसप्लांट को किया जाता है। 


    नोट: ये सभी अस्पताल Letsmd के पैनल में शामिल हैं



बाल प्रत्यारोपण (हेयर ट्रांसप्लांट) के कौन-कौन से जोखिम होते हैं? (Side-Effects of Hair Transplant in Hindi)
 

 

चूंकि, बाल प्रत्यारोपण (हेयर ट्रांसप्लांट) एक सर्जिकल प्रक्रिया है, इसलिए अन्य सर्जरी की तरह इसके भी कुछ जोखिम होते हैं। जिनके बारे में हर व्यक्ति को पता होना चाहिए।

 

बाल प्रत्यारोपण (हेयर ट्रांसप्लांट) के मुख्य रूप से 5 जोखिम होते हैं, जो इस प्रकार हैं-

 

  1. रक्तस्राव होना

     

  2. संक्रमण होना

     

  3. खोपड़ी में सूजन होना

     

  4. खुजली होना

     

  5. चोट जैसा निशान होना

 

 

बाल प्रत्यारोपण (हेयर ट्रांसप्लांट) की कितनी सफलता दर होती है? (Sucess Rate of Hair Transplant in Hindi)
 


अक्सर बहुत सारे लोगों के मन में यह प्रश्न आता है कि बाल प्रत्यारोपण (हेयर ट्रांसप्लांट) की कितनी सफलता दर होती है।

बाल प्रत्यारोपण (हेयर ट्रांसप्लांट) की सफलता दर मुख्य रूप से विभिन्न तत्वों जैसे व्यक्ति के सिर पर मौजूद बालों की स्थिति, व्यक्ति की सेहत इत्यादि पर निर्भर करती है।

यदि किसी व्यक्ति के बाल काफी घने हैं तो उस पर इस सर्जरी अधिक सफल रहती है।

बाल प्रत्यारोपण (हेयर ट्रांसप्लांट) की सफलता का पता लगाने का अन्य तरीका ऐसे सर्जन का चयन करना है, जिसके पास बाल प्रत्यारोपण (हेयर ट्रांसप्लांट) करने का पर्याप्त अनुभव हो।

बाल प्रत्यारोपण की सफलता दर को इस रूप में भी मापा जा सका है कि इस सर्जरी के बाद व्यक्ति के बाल की स्थिति कैसी है। हालांकि, इस अपेक्षित परिणाम का पता लगाने में कुछ महीने लग सकते हैं।

आंकड़ों के अनुसार बाल प्रत्यारोपण (हेयर ट्रांसप्लांट) की सफलता दर 95 प्रतिशत से अधिक है। इस रूप में यह काफी सफल सर्जरी है और इसके माध्यम से बहुत सारे लोगों को गंजेपन की समस्या से छुटकारा मिला है।


जैसा कि हम सभी यह जानते हैं कि बहुत सारे लोग बालों की समस्या  से परेशान हैं, जिसके कारण मुख्य रूप से प्रदूषण, बाहर का खान-पान, खराब पानी पीना इत्यादि होते हैं। इस समस्या से पीड़ित व्यक्ति काफी तनावग्रस्त रहता है और उसे अपने जीवन में कई बार अपमानित होना पड़ता है।

अगर उसे यह पता हो कि उसकी इस समस्या का समाधान बाल प्रत्यारोपण (Hair Transplant in Hindi) के द्वारा संभव है तो शायद उसे इतना अपमानित न होना पड़े।

इस दृष्टि से हमें यह उम्मीद है कि आपके लिए इस लेख को पढ़ना लाभदायक साबित हुआ होगा क्योंकि हमने इस लेख में बाल प्रत्यारोपण (हेयर ट्रांसप्लांट) से संबंधित आवश्यक जानकारी दी है।


अगर आप या आपकी जान-पहचान में कोई व्यक्ति बालों की किसी समस्या से परेशान है तो वह इसके लिए बाल प्रत्यारोपण (हेयर ट्रांसप्लांट) करा सकता है, जिसके लिए वह 95558-12112 पर Missed Call करके मुफ्त परामर्श ले सकता है और अगर उसे इसे कराने के लिए फाइनेंस सहायता की आवश्यकता है तो वह Letsmd से आसान दर पर मेडिकल लोन ले सकता है।