दिल्ली-NCR में प्रसव (डिलीवरी) कराने की लागत और अस्पताल

जब कोई महिला गर्भावस्था के अंतिम चरण में होती है, तो उसके मन में ये प्रश्न अवश्य आते हैं कि उसके उसके प्रसव की क्या लागत होगी और वह उसके लिए किस अस्पताल /क्लीनिक को चुने।

वह इन प्रश्नों का उत्तर ढूंढने के लिए काफी कोशिश करती है, इसके बावजूद जब उसे अपने इन प्रश्नों का उत्तर नहीं मिल पाता है तो वह काफी हताश हो जाती है।

यदि आप भी इन प्रश्नों से परेशान हैं तो आपको और परेशान होनी की आवश्यकता नहीं है क्योंकि इस लेख को पढ़कर आप इनका उचित उत्तर प्राप्त कर सकती हैं।

 

 

प्रसव (डिलीवरी) की कितनी लागत होती है? (Cost of Delivery in Hindi)

 

 

जब बच्चे को जन्म देने की बात आती है, तो इसके लिए भारत में दिल्ली से बेहतर और कोई जगह हो नहीं सकती है। भारत की राजधानी होने के कारण, दिल्ली में बच्चे को जन्म देने के सबसे अच्छे क्लीनिक और डॉक्टर मौजूद हैं।

दिल्ली में प्रसव (डिलीवरी) कराने की औसतन लागत 50,000 से 80,000 रूपये होती है, यह लागत मुख्य रूप से कई तत्वों पर निर्भर करती है, जो इस प्रकार हैं-


 

 

 

  • अस्पताल

     

  • डॉक्टर

     

  • महिला के स्वास्थ की स्थिति

     

  • प्रसव (डिलीवरी) के प्रकार
     


प्रसव (डिलीवरी) के लिए सर्वोत्तम अस्पताल/क्लीनिक कौन-से हैं? (Hospitals/Clinics of Delivery in Hindi)

 

जैसा कि ऊपर स्पष्ट किया गया है कि प्रसव (डिलीवरी) के लिए सबसे अच्छी जगह दिल्ली-NCR है, इसलिए लोगों के मन में इस प्रश्न का आना स्वाभाविक है, कि दिल्ली में प्रसव (डिलीवरी) के लिए कौन से उपयुक्त अस्पताल/क्लीनिक हैं।

 


 

इसी प्रश्न का उत्तर देने के लिए हम दिल्ली-NCR के बेहतरीन अस्पतालों की सूची दे रहे हैं, जो इस प्रकार है-

 

  • Max Hospital- गर्भवती महिलाएं अक्सर बच्चे को जन्म देने के लिए इसी अस्पताल को चुनती हैं, जो मुख्य रूप से दिल्ली की कई जगहों जैसे साकेत, शालीमार बाग और पपड़गज इत्यादि पर स्थित है।

    अत: आप भी इन जगहों पर मौजूद मैक्स अस्पताल में जाकर बच्चे की सफल प्रसव (डिलीवरी) करा सकती हैं।



    Max Healthcare Saket Max Healthcare Shalimar Bagh Max Healthcare Patparganj

     

  • Indra IVF- इन दिनों यह कलीनिक स्वास्थ के लिए काफी लोकप्रिय हो रहा है, जिसकी दिल्ली-NCR में कई शाखाएं मौजूद हैं।

    इसके लिए आप पटेल नगर, लाजपत नगर इत्यादि में मौजूद इंद्रा आईवीएफ में जा सकते हैं।


     

  • Sir Ganga Ram Hospital- यह दिल्ली के करोल बाग में स्थित है, जो अपनी आधुनिक सुविधाओं के लिए प्रसिद्ध है।
     

Sir Ganga Ram Hospital
 

नोट: ये सभी अस्पताल Letsmd के पैनल में शामिल हैं।



 

बहुत सारी गर्भवती महिलाएं इस बात को लेकर परेशान रहती हैं कि उन्हें अपने बच्चे को जन्म किस अस्पताल\ क्लीनिक में होना चाहिए।


वे इसका पता लगाने के लिए हर संभव कोशिश करती हैं, लेकिन जब उन्हें इसके लिए उपयुक्त जगह नहीं मिलती है तब उन्हें न चाहते हुए भी किसी साधारण से अस्पताल/क्लीनिक में ही बच्चे को जन्म देना पड़ता है।


लेकिन अगर उन्हें बच्चे को जन्म देने के लिए सर्वोत्तम अस्पताल/क्लीनिक की जानकारी हो तो शायद उनके लिए मां बनने की खुशी अलग ही हो।


इसलिए हमने इस लेख में दिल्ली-NCR में बच्चे को जन्म देने की लागत और अस्पताल/क्लीनिकों से संबंधित आवश्यक दी है ताकि आगे से आपको किसी किस्म की परेशानी न हो।


 

अगर आप या आपकी जान-पहचान में कोई महिला गर्भवती हैं और उन्हें इससे संबंधित कोई भी शंका हैं, तो वे बेझिझक 95558-12112 Call करके Letsmd से संपर्क कर सकती हैं।

इसके साथ में यदि उन्हें फाइनेंस सहायता की आवश्यकता है तो वह Letsmd से आसान ब्याज दर पर मेडिकल लोन ले सकती हैं।