कॉस्मेटिक सर्जरी को अपनाने से पहले, जान लें इसके 5 प्रकार

जो लोग अपने शरीर को सुंदर और आकर्षक बनाने चाहते हैं, उनके लिए कॉस्मेटिक सर्जरी सर्वोत्तम विकल्प है।

कॉस्मेटिक सर्जरी के द्वारा विभिन्न कार्यों जैसे त्वचा को सख्त और बेहतर बनाना , चेहरे की चमक को बढ़ाना, बालों को लगाना या हटाना इत्यादि को किया जा सकता है।

कॉस्मेटिक सर्जरी का उपयोग चिकित्सा उद्देश्यों जैसे दुर्घटनाग्रस्त लोगों को ठीक करना, शरीर के अंग को क्रियाशील (एक्टिव) बनाना या चोट के निशानों को ठीक करना इत्यादि के लिए भी किया जा सकता है।


 

कॉस्मेटिक सर्जरी कितने प्रकार की होती है? (Types of Cosmetic Surgery in Hindi)

 

 

चूंकि, इन दिनों कॉस्मेटिक सर्जरी काफी प्रसिद्ध हो रही हैं। इसके बावजूद बहुत सारे लोगों को इसकी पूर्ण जानकारी नहीं है।

इसी कारणवश वे इसका चयन नहीं कर पाते हैं कि उनके लिए कौन-सी कॉस्मेटिक सर्जरी उचित है।

अगर आपको भी यह जानकारी नहीं है, तो आपको अधिक परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि इस लेख के माध्यम से आप यह आवश्यक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

कॉस्मेटिक सर्जरी के मुख्य रूप से 5 प्रकार होते हैं, जो इस प्रकार हैं-

 

 

 

  1. ब्रेस्ट एनहांसमेंट सर्जरी- ब्रेस्ट एनहासंमेंट सर्जरी से तात्पर्य ऐसी सर्जरी से है, जिसे ब्रेस्ट के आकार को बढ़ाना के लिए किया जाता है। इस सर्जरी को ब्रेस्ट इंप्लांट सर्जरी के नाम से भी जाना जाता है।

     

  2. ब्रेस्ट रिडक्शन सर्जरी- जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है कि इस सर्जरी को मुख्य रूप से ब्रेस्ट के आकार को कम करने के लिए किया जाता है।

    चूंकि, महिलाओं को अपने ब्रेस्ट के अधिक आकार के कारण कई बार शर्मिंदा होना पड़ता है, इसी कारण वे ब्रेस्ट रिडक्शन सर्जरी को अपनाती हैं।


     

  3. बाल प्रत्यारोपण (हेयर ट्रांसप्लांट) सर्जरी- जिन लोगों के सिर पर कम बाल होते हैं, उनके लिए बाल प्रत्यारोपण (हेयर ट्रासंप्लांट) किसी वरदान से कम नहीं है।

    आज के दौर में बहुत सारे लोग (पुरूष एवं महिला) ने बाल प्रत्यारोपण सर्जरी का लाभ उठा रहे हैं।


     

  4. लेज़र हेयर रिमूवल- कुछ लोग अपने शरीर पर मौजूद अनचाहे बालों के कारण काफी परेशान रहते हैं।

    उनकी इस समस्या का समाधान लेज़र हेयर रिमूवल के द्वारा संभव है।

    लेज़र हेयर रिमूवल में शरीर में मौजूद अनचाहे बालों को लेज़र के माध्यम से हटाया जाता है।


     

  5. लिपोसक्शन सर्जरी- लिपोसक्शन सर्जरी से तात्पर्य ऐसी सर्जरी से है, जिसके द्वारा शरीर के किसी विशेष अंग पर मौजूद अतिरिक्त वसा (फेट) को हटाया जाता है।



    आज कल कॉस्मेटिक सर्जरी को बहुत सारे लोगों द्वारा अपनाया जा रहा है, जिसे चेहरे और शरीर के किसी भी हिस्से पर किया जा सकता है।


    इस प्रकार यह सर्जरी उन लोगों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है जो अपने शरीर की संरचना को लेकर तनावग्रस्त रहते हैं।


    इसके बावजूद कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो कॉस्मेटिक सर्जरी की संपूर्ण जानकारी न होने के कारण इसे सही समय पर अपना नहीं पाते हैं।


    लेकिन यदि उन्हें कॉस्मेटिक सर्जरी की पूर्ण जानकारी हो तो शायद वे भी इस सर्जरी का लाभ उठा सके।


    हमें उम्मीद है कि इस लेख को पढ़कर कॉस्मेटिक सर्जरी से संबंधित आवश्यक जानकारी प्राप्त हुई होगी क्योंकि हमने इसमें कॉस्मेटिक सर्जरी के मुख्य प्रकार की जानकारी दी है।



    अगर आप या आपकी जान-पहचान में कोई भी व्यक्ति कॉस्मेटिक सर्जरी के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहता है तो वह 95558-12112 पर Call करके मुफ्त परामर्श ले सकता है।

    इसके साथ में अगर वह कॉस्मेटिक सर्जरी को कराने में आर्थिक रूप से असमर्थ है तो वह इसके लिए Letsmd से 0% की ब्याज दर पर मेडिकल लोन ले सकता है।