जानें कॉस्मेटिक सर्जरी क्या है (Cosmetic Surgery in Hindi)

आज कल कॉस्मेटिक सर्जरी का प्रचलन काफी अधिक है, जिसका इस्तेमाल बहुत सारी सेलिब्रिटियों  ने किया है। इसी कारणवश लोगों में कॉस्मेटिक/प्लास्टिक सर्जरी के बारे में अधिक-से-अधिक जानने की उत्सुकता बढ़ रही है। वे इसके लिए बहुत सारे माध्यमों जैसे टी.वी, अखबार, इंटरनेट इत्यादि का सहारा लेते हैं। लेकिन, ये सभी माध्यम उन्हें कॉस्मेटिक सर्जरी (Cosmetic Surgery in Hindi) या प्लास्टिक सर्जरी की पर्याप्त जानकारी देने में असमर्थ साबित हो रहे हैं। वे तमाम कोशिशों के बावजूद प्लास्टिक सर्जरी के प्रभावों से अनजान ही रहते हैं।

यदि आप भी कॉस्मेटिक सर्जरी या प्लास्टिक के प्रभावों के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इस लेख को अवश्य पढ़ना चाहिए।

कॉस्टेमिक सर्जरी क्या होती है? (What is Cosmetic Surgery? – in Hindi)

कॉस्मेटिक सर्जरी से तात्पर्य ऐसे चिकित्सा ऑपरेशन (मेडिकल ऑपरेशन) से है, जिसका उद्देश्य किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य के बजाय उसकी उपस्थिति में सुधार करना होता है। दूसरे शब्दों में, जब कोई व्यक्ति अपने शरीर के सौंदर्य को बढ़ाने के लिए कुछ बदलाव करना चाहता है, तो वह कॉस्मेटिक सर्जरी का सहारा लेता है।

कॉस्मेटिक सर्जरी कराने के कारण (Indications of Cosmetic Surgery)

कॉस्मेटिक सर्जरी आपके बाहरी सौंदर्य में स्थायी और नाटकीय परिवर्तन ला सकती है। इसलिए आपको प्लास्टिक सर्जरी के प्रभावों को समझना चाहिए। किसी भी कॉस्मेटिक/प्लास्टिक सर्जन से संपर्क करने से पहले, आपको यह निर्णय लेना चाहिए कि आप प्लास्टिक सर्जरी के बाद कैसा दिखना चाहते हैं।

कॉस्मेटिक सर्जरी के माध्यम से कई शारीरिक संरचनाओं को सफलतापूर्वक बदला जा सकता है। अत: कॉस्मेटिक सर्जरी को कराने की सलाह कुछ ही लोगों को दी जाती है, जिनमें निम्नलिखित विशेषताएं होनी चाहिए:

  • जिसे इस बात का पता हो कि इस सर्जरी के बाद किस तरह के जोखिम हो सकते हैं।

  • चिकित्सा जोखिमों को समझें, उपचार के दौरान शारीरिक प्रभाव, सर्जरी उसे व्यक्तिगत और पेशेवर रूप से कैसे प्रभावित करेगी, इसमें जीवनशैली में सुधार के साथ-साथ सेहत में सुधार होने का समय और अन्य खर्चें शामिल हो सकते हैं।

  • अपने सर्जन के साथ कॉस्मेटिक सर्जरी कराने के उद्देश्य पर चर्चा करें और किसी भी प्रकार की शंका को दूर करें।

  • उसे किसी प्रकार की स्वास्थ संबंधी परेशानी न हो।

  • डॉक्टर कॉस्मेटिक सर्जरी कराने की सलाह उसी व्यक्ति को देते हैं, जो ध्रूमपान न करता है और अन्य किसी प्रकार के नशीले पदार्थ जैसे तंबाकू, च्यूंग गम इत्यादि का सेवन न करता हो।

  • उसका वजन छह महीने से एक साल तक स्थिर हो।

कॉस्मेटिक सर्जरी कितने प्रकार की होती है? (Types of Cosmetic Surgery – in Hindi)

कॉस्मेटिक सर्जरी के मुख्य रूप से 5 प्रकार होते हैं, जो इस प्रकार हैं-

  • ब्रेस्ट एनहांसमेंट सर्जरी- ब्रेस्ट एनहासंमेंट सर्जरी से तात्पर्य ऐसी सर्जरी से है, जिसे ब्रेस्ट के आकार को बढ़ाना के लिए किया जाता है। इस सर्जरी को ब्रेस्ट इंप्लांट सर्जरी के नाम से भी जाना जाता है।

  • ब्रेस्ट रिडक्शन सर्जरी- जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है कि इस सर्जरी को मुख्य रूप से ब्रेस्ट के आकार को कम करने के लिए किया जाता है।

    चूंकि, महिलाओं को अपने ब्रेस्ट के अधिक आकार के कारण कई बार शर्मिंदा होना पड़ता है, इसी कारण वे ब्रेस्ट रिडक्शन सर्जरी को अपनाती हैं।

  • बाल प्रत्यारोपण (हेयर ट्रांसप्लांट) सर्जरी- जिन लोगों के सिर पर कम बाल होते हैं, उनके लिए बाल प्रत्यारोपण (हेयर ट्रासंप्लांट) किसी वरदान से कम नहीं है।

    आज के दौर में बहुत सारे लोग (पुरूष एवं महिला) ने बाल प्रत्यारोपण सर्जरी का लाभ उठा रहे हैं।

  • लेज़र हेयर रिमूवल- कुछ लोग अपने शरीर पर मौजूद अनचाहे बालों के कारण काफी परेशान रहते हैं।

    उनकी इस समस्या का समाधान लेज़र हेयर रिमूवल के द्वारा संभव है।

  • लेज़र हेयर रिमूवल में शरीर में मौजूद अनचाहे बालों को लेज़र के माध्यम से हटाया जाता है।

  • लिपोसक्शन सर्जरी- लिपोसक्शन सर्जरी से तात्पर्य ऐसी सर्जरी से है, जिसके द्वारा शरीर के किसी विशेष अंग पर मौजूद अतिरिक्त वसा (फेट) को हटाया जाता है।

कॉस्मेटिक सर्जरी की लागत (Cost of Cosmetic Surgery – in Hindi)

जब कॉस्मेटिक सर्जरी को कराने की बात आती है, तो इसके लिए भारत में दिल्ली से बेहतर और कोई जगह हो नहीं सकती है। भारत की राजधानी होने के कारण, दिल्ली में कॉस्मेटिक सर्जरी  या प्लास्टिक सर्जरी  के लिए सबसे अच्छे क्लीनिक और डॉक्टर मौजूद हैं।

कॉस्मेटिक सर्जरी की लागत कई सारे तत्वों पर निर्भर करती है, जो इस प्रकार हैं-

  • अस्पताल
  • सर्जन का अनुभव
  • इलाज का तरीका
  • -इत्यादि

कॉस्मेटिक सर्जरी के सर्वोत्तम अस्पताल/क्लीनिक (Hospital/Clinic for Cosmetic Surgery – in Hindi)

जैसा कि ऊपर स्पष्ट किया गया है कि कॉस्मेटिक सर्जरी के लिए सबसे सही जगह दिल्ली-NCR ही है, इसलिए लोगों के मन में इस प्रश्न का आना स्वाभाविक है, कि दिल्ली में कॉस्मेटिक सर्जरी के लिए कौन से उपयुक्त अस्पताल/क्लीनिक हैं।

इसी प्रश्न का उत्तर देने के लिए हम यहां पर दिल्ली-NCR के बेहतरीन अस्पतालों की सूची दे रहे हैं, जो इस प्रकार है-

  • Dr. Suman’s Laser Cosmetic Surgery And Skin Clinic- दिल्ली के ग्रेटर कैलाश में स्थित यह कॉस्मेटिक सर्जरी के लिए एक सर्वोत्तम क्लीनिक है।

    जहां पर किफायदी दाम में इस ऑपरेशन को किया जाता है।

  • Divine Cosmetic Surgery Centre-  यह क्लीनिक अपनी बेहतरीन सेवाओं के लिए काफी प्रसिद्ध है।

  • The Cosmetic Club – यह क्लीनिक दिल्ली के ग्रेटर कैलाश नामक जगह पर स्थिति है। यहांं पर कॉस्मेटिक सर्जरी को अत्याधुनिक तरीके से किया जाता है।

  • Soundarya Cosmetic Clinic-  यह कॉस्मेटिक सर्जरी के क्षेत्र में काफी जाना-माना नाम है।

    अत: आप कॉस्मेटिक सर्जरी कराने के लिए इस क्लीनिक को चुन सकते हैं।

  • SCULPT Aesthetic & Cosmetic Clinic- यह एक मल्टी-स्पेशलिस्ट क्लीनिक है, जो दिल्ली के मालवीय नगर में स्थित है।

    यहां पर त्वचा संबंधी और शरीर पर मौजूद अनचाहे बालों को अत्याधुनिक तरीके से निकाले जाते हैं।

नोटः ये सभी क्लीनिक Letsmd के पैनल में शामिल हैं।

कॉस्मेटिक सर्जरी के लाभ (Benefits of Cosmetic Surgery – in Hindi)

कॉस्मेटिक सर्जरी के बहुत सारे लाभ होते हैं, जिनमें से मुख्य 5 लाभ इस प्रकार हैं-

  1. आत्मविश्वास को बढ़ाना- बहुत सारे लोगों को अपने शरीर के आकर्षक न होने के कारण कई बार अपमानित होना पड़ता है, इसके परिणामस्वरप उनमें आत्मविश्वास की कमी देखने को मिलती है।

    इस स्थिति में कॉस्मेटिक सर्जरी उनके शरीर को आकर्षक बनाती है, जिससे उनके आत्मविश्वास के स्तर में भी वृद्धि होती है।

  2. सेहत में सुधार करना- कई सारी महिलाओं को अपने ब्रेस्ट के अंसुलित आकार के कारण स्वास्थ संबंधी समस्याओं से गुजरना पड़ता है।

    ब्रेस्ट इंप्लांट और ब्रेस्ट रिडक्शन सर्जरी के द्वारा उनके ब्रेस्ट के आकार को उचित आकार प्रदान किया जाता है, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें बहुत सारी समस्याओं से निजात मिल जाती है और उनकी सेहत में सुधार हो जाता है।

  3. शरीर के किसी भी अंग के अनुकूल होना- कॉस्मेटिक सर्जरी मुख्य रूप से 5 प्रकार की होती है, जिसे शरीर के किसी विशिष्ट अंग जैसे पेट, बाल, ब्रेस्ट, नाक , चेहरे  इत्यादि पर किया जाता है।

    इस रूप में ये सभी कॉस्मेटिक सर्जरी शरीर के अंग के अनुकूल साबित होती हैं।

  4. शरीर को आकर्षक बनाना- कॉस्मेटिक सर्जरी के द्वारा शरीर को आकर्षक बनाया जाता है।

  5. किफायदी दाम में होना- अलग-अलग कॉस्मेटिक सर्जरी के अलग-अलग दाम होते हैं।

अत: आप अपने बजट अनुसार विशिष्ट सर्जरी को चुन सकते हैं, इस रूप में आपके लिए कॉस्मेटिक सर्जरी या प्लास्टिक सर्जरी को कराना किफायदी बन जाता है।

कॉस्मेटिक सर्जरी के जोखिम (Side-Effects of Cosmetic Surgery – in Hindi)

निसंदेह रूप से कॉस्मेटिक सर्जरी या प्लास्टिक सर्जरी एक लाभकारी सर्जरी है, जिसने बहुत सारे लोगों की ज़िदगी को खुशियों से भरा है, लेकिन इसके बावजूद किसी अन्य सर्जरी की भांति इसके भी कुछ जोखिम होते हैं, उनमें से मुख्य 5 जोखिम इस प्रकार हैं-

  1. दर्द का होना- कुछ लोगों को कॉस्मेटिक सर्जरी कराने के बाद इसे कराने वाले अंग में अत्याधिक दर्द होता है।

  2. संक्रमण होना- हालांकि, आपके डॉक्टर और उनकी टीम कॉस्मेटिक सर्जरी की पूरी अवधि में इस बात का विशेष ध्यान रखते हैं कि इसे सुरक्षित तरीका से किया जाए, इसके बावजूद कई बार इसे कराने वाले व्यक्ति में संक्रमण होने की काफी संभावना रहती है।

  3. चोट का निशान पड़ना- यह कॉस्मेटिक सर्जरी का अन्य जोखिम है।

    हालांकि, ये निशान समय के साथ ठीक हो जाते हैं, लेकिन कई बार ये निशान काफी लंबे समय तक भी रह सकते हैं।

  4. स्वास्थ संबंधी समस्या का होना- कुछ लोगों को कॉस्मेटिक सर्जरी या प्लास्टिक सर्जरी को कराने के बाद स्वास्थ संबंधी समस्या जैसे कमज़ोरी महसूस होना इत्यादि हो सकती है।

  5. सुधार होने में समय लगना- कॉस्मेटिक सर्जरी कराने के बाद लोगों को ठीक होने में काफी समय लग सकता है।

जैसा कि हम सभी यह जानते हैं कि आज के दौर में कॉस्मेटिक या प्लास्टिक सर्जरी आधुनिक युग में शरीर का मेकअप करता है। दूसरे शब्दों में, कॉस्मेटिक या प्लास्टिक सर्जरी के द्वारा व्यक्ति  के शरीर को खूबसूरती भी प्रदान करता है। हालांकि, बहुत सारे लोगों के मन में कॉस्मेटिक सर्जरी या प्लास्टिक सर्जरी को लेकर बहुत सारी गलतधारणाएं होती हैं, जो उन्हें इसे अपनाने से रोकती हैं। इस प्रकार हमें उम्मीद है कि आपके लिए इस लेख को पढ़ना उपयोगी साबित हुआ होगा क्योंकि हमने इस लेख में कॉस्मेटिक या प्लास्टिक सर्जरी से संबंधित आवश्यक जानकारी दी है। इससे आपको कॉस्मेटिक या प्लास्टिक सर्जरी से संबंधित ब्यूटी टिप्स मिली होंगी।

ये ब्यूटी टिप्स आपको कॉस्मेटिक (Cosmetic Surgery in Hindi) या प्लास्टिक  सर्जरी प्रभावों को समझने में सहायता करेंगी।

अगर आप या आपकी जान-पहचान में कोई व्यक्ति कॉस्मेटिक या प्लास्टिक सर्जरी के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहता है तो वह इसके लिए 95558-12112 पर Call करके मुफ्त सलाह प्राप्त कर सकता है और इसके साथ में यदि वह कॉस्मेटिक या प्लास्टिक सर्जरी के साथ-साथ किसी अन्य सर्जरी/ऑपरेशन को कराने में आर्थिक रूप से असमर्थ है तो वह Letsmd से 0% की ब्याज दर पर मेडिकल लोन ले सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *