प्रसव (डिलीवरी) के बाद इन 7 बातों का सख्ती से पालन करें

ऐसा माना जाता है कि किसी भी महिला के जीवन का सबसे महत्वपूर्ण चरण गर्भावस्था होता है, जिसमें उसे विशेष देखभाल की आवश्यकता पड़ती है।

हालांकि, वह इसके लिए हर तरह की सावधानियों को अपनाती है, लेकिन फिर भी कुछ महिलाओं के मन यह प्रश्न आता है कि उन्हें प्रसव (डिलीवरी) के बाद किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

अगर आप भी इस प्रश्न का उत्तर प्राप्त करना चाहती हैं तो आप इसे इस लेख के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

 

 

प्रसव (डिलीवरी) के बाद किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? (Precautions After Delivary in Hindi)

 

 

प्रसव (डिलीवरी) के बाद इन 7 बातों का ध्यान रखना, मां और बच्चे के लिए लाभदायक होता है, जो इस प्रकार हैं-

 

  1. खान-पान का ध्यान रखना- प्रसव के बाद महिला को अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए, जो पूर्ण रूप से पौष्टिक होना चाहिए।

     

  2. हल्के-फुल्के व्यायाम करना- यदि किसी महिला ने हाल ही में किसी बच्चे को जन्म दिया है तो उसे हल्के- फुल्के व्यायाम करने चाहिए।

     

  3. पर्याप्त मात्रा में पानी पीना- प्रसव के बाद महिला को पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए ताकि उसके शरीर में पानी की कमी न हो।

     

  4. योनि के आस-पास की जगह को गर्म पानी से साफ करना - चूंकि, प्रसव के बाद का समय किसी भी महिला के लिए काफी नाज़ुक होता है, अत: उसे योनि के आस-पास की जगह को गर्म पानी से ही साफ करना चाहिए ताकि वहां पर किसी तरह का संक्रमण न हो।

     

  5. योनि के पास होने वाले दर्द के लिए आइस पैक्स का प्रयोग करना- आइस पैक बच्चे के जन्म के बाद योनि के आस-पास होने वाले के दर्द को कम करने में सहायक होता है।

    डॉक्टर यह सलाह देते हैं कि किसी भी महिला योनि में दर्द होने पर आइस पैक का उपयोग करना सीधे तौर पर नहीं करना चाहिए अपितु उसका प्रयोग तौलिये में लपेटकर करना चाहिए।


     

  6. आराम करना- एक मां के लिए पर्याप्त आराम और अच्छी नींद अनिवार्य होते हैं।

    एक नवजात शिशु को हर तीन घंटे में दूध पिलाना, साफ रखना और आराम करने की आवश्यकता होती है।

    चूंकि, किसी भी महिला के लिए एक समय में 7-8 घंटे सोना असंभव होता है, तो इसके लिए उसे अपने सोने के समय को बदलने की आवश्यकता होती है।


     

  7. सहायता लेना- चूंकि, आपके पति आपके साथ हर समय नहीं रह सकते हैं, इसलिए आप अपने और अपने बच्चे की देखभाल के लिए किसी आया को काम पर रख सकती हैं।

    इसके साथ में आपको अपने परिवार या दोस्तों की भी मदद ले सकती हैं।



    कोई भी मां यह चाहती है कि उसके बच्चे को किसी तरह की तकलीफ हो। वह उसे सुरक्षित रखने के लिए हर संभव करती है, लेकिन कुछ महिलाएं इस बात को लेकर चिंतित रहती है कि वह अपने प्रसव के बाद अपना और अपने नवजात बच्चे का इस तरह से ख्याल रखें।


    लेकिन उन्हें इसकी पूर्ण आवश्यक जानकारी हो तो शायद उन्हें इतनी चिंता करने की जरूरत न पड़े। हमने इस लेख के माध्यम से इसी चिंता को कम करने की कोशिश की है।


    अत: हमें यह उम्मीद है कि इस लेख को पढ़ना आपके लिए लाभदायक साबित हुआ होगा।


    अगर आप या आपकी जान-पहचान में महिला गर्भवती है तो उसे अपनी सेहत का पूरा ध्यान रखना चाहिए। इसके लिए उसे अनुभवी डॉक्टर के संपर्क में रहना चाहिए और उसके द्वारा बताए गए निर्देशों का सख्ती से पालन करना चाहिए।


    अगर आप महिला स्वास्थ से संबंधित किसी भी प्रकार जानकारी चाहती हैं तो वह इसके लिए 95558-12112 पर Call करके Letsmd से संपर्क कर सकती हैं और इसके साथ में किसी भी तरह की फाइनेंस सहायता के लिए वह Letsmd से आसान दरों पर मेडिकल लोन ले सकती हैं।